बिहार का ये जिला कोरोना मुक्त हुआ

बिहार का ये जिला कोरोना मुक्त हुआ

सेहतराग टीम

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर आई है। बिहार का सारण जिला पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो गया है। सभी 8 संक्रमित व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। सभी मरीजों को छुट्टी देकर घर भेज दिया गया है। इसके अलावा कोरोना से ठीक होने वाले व्यक्तियों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रमाण पत्र भी दिया जा रहा है। साथ ही तालियां बजाकर हौसला अफजाई भी की गयी।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

सारण जिले में अब एक भी कोरोना का मरीज नहीं

जिलाधिकारी (डीएम) सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि अब सारण जिले में एक भी कोरोना का संक्रमित मरीज नहीं है। यह सारण के लिए बहुत ही सुखद खबर है। जिला प्रशासन ने संक्रमण के चेन को तोड़ने में सफलता हासिल की है। अन्य जिलों के मुकाबले सारण में संक्रमण चेन को रोकने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल हुई है। जिलाधिकारी ने बताया कि गठित सभी कोषांग सतर्कता पूर्वक कार्य कर रहे हैं।

सभी के सहयोग से ही कोरोना से जीती जा सकती है जंग

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि कोरोना की इस जंग में सभी का सहयोग काफी महत्वपूर्ण है। सभी के सहयोग से ही कोरोना से जंग जीती जा सकती है। सारण वासियों से अपील है कि वे वजह घरों से बाहर ना निकले और लॉकडाउन के नियमों का पालन करें। सेन ने बताया कि आने राज्यों से ट्रेन के द्वारा आने वाले प्रवासियों का स्क्रीनिंग छपरा जंक्शन पर की जा रही है। इसके साथ ही सभी को 21 दिन के लिए उनके गृह प्रखंड में क्वारंटीन सेंटर में रखा जा रहा है। सभी को क्वारंटीन सेंटरों में समुचित स्वास्थ्य परीक्षण, भोजन, नाश्ता और आवासन की व्यवस्था की गई है।

क्वारंटीन सेंटर में लोगों को दी जा रही डिग्निटी किट

डीएम ने बताया कि इसके साथ ही सभी लोगों को डिग्निटी किट उपलब्ध कराई जा रही है। जिसमें पहनने का कपड़ा, थाली-ग्लास, बाल्टी-मग, साबुन-सर्फ, ऐनक-कंघी, टूथपेस्ट-ब्रस आदि शामिल हैं। इन कैंप में मनोरंजन के लिए टेलीविजन (एलसीडी) भी लगाया गया है और सुबह-शाम योगाभ्यास भी कराया जा रहा है।

 

इसे भी पढ़ें-

खान-पान को लेकर WHO ने कुछ जरूरी सलाह दी

भारत ने तैयार की एंटीबॉडी का पता लगाने वाली स्वदेशी किट 'एलीसा', जानें पूरी जानकारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।